न्यूज़ वेबसाइट कैसे बनाये, News website kaise banaye, 2024 website kaise banay, website banane ka tarika, website par traffic kaise

     न्यूज़ वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन और होस्टिंग खरीदें, एक CMS चुनें, वेबसाइट को कस्टमाइज़ करें, सामग्री लिखें, और News Website को प्रमोट करें। यह एक चुनौतीपूर्ण लेकिन फायदेमंद कार्य हो सकता है। कोनिगल एक AI Powered CMS है जो आपको वेबसाइट बनाने में


आजकल, हर कोई ऑनलाइन जानकारी खोज रहा है। चाहे वो ताज़ा समाचार हो, किसी उत्पाद या सेवा के बारे में जानकारी हो, या फिर सिर्फ मनोरंजन हो। इसलिए, एक न्यूज़ वेबसाइट बनाना एक शानदार तरीका हो सकता है अपनी बात लोगों तक पहुँचाने और पैसे कमाने का।


एक न्यूज़ वेबसाइट बनाना इतना मुश्किल नहीं है। इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा। इस लेख में, हमने आपको न्यूज़ वेबसाइट कैसे बनाये इसके लिए एक Step by step Guide प्रदान किया है।

न्यूज़ वेबसाइट कैसे बनाये?

मैं एक अच्छी समाचार साइट कैसे बनाऊं? यह जानने से सबसे पहले, आपको यह तय करना होगा कि आप किस विषय पर समाचार प्रकाशित करना चाहते हैं। क्या आप किसी विशेष क्षेत्र, जैसे कि राजनीति, खेल, या व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं? या आप एक सामान्य समाचार साइट बनाना चाहते हैं जो विभिन्न विषयों को कवर करती है?

स्टेप 1: डोमेन और होस्टिंग खरीदें

किसी भी वेबसाइट के लिए सबसे पहले डोमेन और होस्टिंग खरीदना आवश्यक है। डोमेन आपकी वेबसाइट का नाम होता है जैसे कि "bestbookset.com"। होस्टिंग एक जगह होती है जहां आपकी वेबसाइट की फ़ाइलों को स्टोर कर सकते है।

डोमेन और होस्टिंग खरीदने के लिए आप कई अलग-अलग कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं। कुछ प्रमुख कंपनियों में GoDaddy, Bluehost, और HostGator शामिल हैं।

अगर आप कोनिगल का सब्क्रिप्शन लेते है तो इसमें आपको एक subdomain और hosting फ्री में मिलती है यानी वह आपको उसी सब्क्रिप्शन प्लान के साथ आती है, जिसका इस्तेमाल आप न्यूज़ वेबसाइट बनाने के लिए कर सकते है।

एक CMS या कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम एक सॉफ़्टवेयर है जो आपको आपकी वेबसाइट को आसानी से बनाने और प्रबंधित करने में मदद करता है। न्यूज़ वेबसाइट बनाने के लिए सबसे लोकप्रिय CMS Konigle और WordPress है।

WordPress एक मुफ्त और ओपन-सोर्स CMS है, जिसका उपयोग करना थोड़ा time cosuming है। यह आपको अपनी वेबसाइट को अपनी पसंद के अनुसार कस्टमाइज़ करने की भी अनुमति देता है।

कोनिगल एक "AI Powered CMS" प्रदान करता है, जिसमें आप कुछ क्लिक में ही अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। AI के साथ जुड़े होने के कारण, आप अपनी न्यूज़ वेबसाइट का कंटेंट भी एक-दो क्लिक में ही तैयार कर सकते हैं। इससे आपका समय और मेहनत दोनों की बचत होती है और एक अच्छी वेबसाइट का निर्माण बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

इसे पढ़े:


स्टेप 3: अपनी न्यूज़ वेबसाइट को कस्टमाइज़ करें

एक बार जब आप अपनी वेबसाइट सेटअप कर लेते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट को न्यूज़ वेबसाइट जैसे बनाने के लिए कस्टमाइज़ करना शुरू कर सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट के रंग, फ़ॉन्ट, और अन्य तत्वों को बदल सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट में नए पृष्ठ और अनुभाग भी जोड़ सकते हैं।

साथ ही, आप अपने होमपेज पर कौन सी चीजें दिखाना चाहते हैं, जैसे कि कैरोसेल, ब्लॉग पोस्ट या फिर कोई संख्यात्मक तथ्य, उन्हें आप कॉनिगल के साथ अच्छे से कस्टमाइज कर सकते हैं बिना किसी कोडिंग ज्ञान और ज्यादा समय लगाए।

स्टेप 4: सामग्री लिखें

एक न्यूज़ वेबसाइट के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक अच्छी सामग्री लिखना है। आपकी सामग्री प्रासंगिक, अच्छी तरह से लिखी गई और दिलचस्प होनी चाहिए।

आप अपनी वेबसाइट पर समाचार लेख, विश्लेषणात्मक लेख, फीचर लेख और अन्य प्रकार की सामग्री प्रकाशित कर सकते हैं।

कोनिगल के एडमिन साइड में आपको "News Pulse" नाम से एक अलग से टूल मिलेगा, जिसका इस्तेमाल आप अपनी न्यूज़ को प्रकाशित करने के लिए कर सकते हैं।

News Pulse टूल के साथ न्यूज़ पोस्ट पब्लिश करने के स्टेप्स:

Step 1: सबसे पहले कोनिगल के साथ साइन अप करें।
Step 2: कोनिगल के एडमिन साइड पर, Plugins में "News Pulse" ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 3: इसके बाद, आप उस कीवर्ड या टॉपिक की सर्च करें जिस पर आप न्यूज़ लिखना चाहते हैं। Search बटन पर क्लिक करने पर आपको latest news दिखेगी। जिस भी न्यूज़ को आप अपने आर्टिकल में चाहते हैं, उसे Tick करें। सेलेक्ट करने के बाद नीचे स्क्रॉल करें और "generate blog from selected article" बटन पर क्लिक करें।.

Step 4: इसके बाद आपके सामने एक ब्लॉग पोस्ट तैयार होकर आएगी, जिसे आप अपने हिसाब से चेंज कर सकते हैं।  आखिर में एक कवर इमेज और एसईओ संबंधित चीजों को एंटर करके सेव करें और प्रकाशित करें।

स्टेप 5: अपनी वेबसाइट को प्रमोट करें

जब आपकी वेबसाइट तैयार हो जाती है, तो आपको इसे बढ़ावा देना शुरू करना होगा। वेबसाइट को प्रमोट करने के बहुत सारे तरीके होते हैं, जैसे कि सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग, और ऑफ़लाइन मार्केटिंग।

इसे पढ़े:

आपकी वेबसाइट के साथ आप क्या हासिल करना चाहते हैं, उसके लिए एक स्पष्ट रूपरेखा बनाएं।
अपनी वेबसाइट के लिए एक टारगेट ऑडियंस निर्धारित करें।
हमेशा नई और ट्रेंडिंग न्यूज़ पर फोकस करें।
अपनी वेबसाइट की सामग्री को नियमित रूप से अपडेट करें।
अपनी वेबसाइट की सुरक्षा सुनिश्चित करें।

Conclusion

न्यूज़ वेबसाइट बनाना एक चुनौतीपूर्ण लेकिन फायदेमंद अनुभव हो सकता है। यदि आप ऊपर दिए गए चरणों का पालन करते हैं, तो आप एक सफल न्यूज़ वेबसाइट बनाने के लिए अच्छी तरह से तैयार होंगे। साथ ही, कोनिगल आपके मुश्किल चीजों को और भी आसान बनाता है, जिससे आपकी वेबसाइट और लोगों तक बेहतर तरीके से पहुँचती है।

Frequently asked questions


समाचार लिखने के लिए आप कोनिगल के News Pulse Plugins का इस्तेमाल कर सकते है। 
Thank For Contacting Riya Web Technology
Calling Number +91 9411066100
Whatsapp Number +91 9411066100

Post a Comment

0 Comments